Buy Fast Growing Plants

Buy Fast Growing Plants
Buy Fast Growing Plants

Monday, September 3, 2018

त्वचा को बनाना है खूबसूरत तो एलोवेरा का ऐसे करें उपयोग

एलोवेरा के अचूक उपाय 


हर कोई चाहता है कि वह सर से लेकर पैर तक अपने बेस्‍ट लुक में दिखे।  लेकिन डल और डार्क स्किन के कारण यह सपना कहीं बि‍खरता हुआ नजर आने लगता है। आपके इसी चाहत को पूरा करने लिए कुदरत के खजाने में से 'ऐलोवेरा' सबसे उपयुक्‍त उपाय है। ऐलोवेरा हर तरह‍ की स्किन के लिए फायदेमंद होता है।  




ऐलोवेरा के गुण :-



ऐलोवेरा (घृतकुमारी) सौन्‍दर्य बढाने में सबसे उपयुक्‍त प्राकृतिक उपाय है।  इसके विशेष गुण के कारण आज बजारों में ऐलोवेरा युक्‍त बहुत सारे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट मौजूद हैं। ऐलोवेरा में पाया जाने वाला एंटीबैक्‍टीरियल गुण त्‍वचा में होने वाले किसी भी तरह के एक्‍ने, पिंपल, त्‍वचा का रूखापन और त्‍वचा के धब्‍बों को साफ करता है। यह त्‍वचा को मॉश्‍चराइज करने काम करके इसे त्‍वचा में पानी की कमी नहीं होने देता है। यह दर्द, इन्‍फेक्‍सन और सूजन में भी बहुत आराम देता है। ऐलोवेरा त्‍वचा रोग एग्‍जाइमा, कटने, किडे के काटने या सनबर्न जैसी समस्‍या में सहायक है। ऐलोवेरा की एंटी-एजिंग गुण त्‍वचा पर रिंकल्‍स और एजिंग के दागों को कम करने में भी काफी कारगर है। 




खूबसूरत त्‍वचा के लिए घर पर बनाएं ऐलोवेरा फेसपैक:-



त्‍वचा में टैनिंग की समस्‍या है तो थोडी सी ऐलोवेरा जेल में कुछ बूंदें नीबू का रस मिलाकर इसे पूरे चेहरे पर अच्‍छे से लगाएं। 15 मिनट के बाद हल्‍के  गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। आपके चेहरे में ग्‍लो आ जाएगी। 


त्‍वचा में पिगमेंटेसन और झाइयां आपके चेहरे की प्राकृतिक सुंदरता छीन लेती हैं। अपनी बेदाग त्‍वचा को पुन: पाने के लिए गुलाबजल और ऐलोवेरा जेल का फेसपैक तैयार करें और इसे 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर जगाकर छोड दें। धोने से पहले हल्‍के से मसाज करें। लगातार कुछ दिन इस्‍तेमाल से चेहरे के दाग-धब्‍बे गायब हो जाएंगे।  



तैलीय और ग्रीजी त्‍वचा में जान लाने के लिए ऐलावेरा बेहतरीन विकल्‍प है।  इसके लिए ऐलोवेरा के पत्‍तों से कांटे हटाकर कुछ देर के लिए उबल का मिक्‍सी में पीस लें। अब इस पेस्‍ट में थेडा सा शहद मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर ठंडे पानी से धो लें। हर सप्‍ताह इसे इस्‍तेमाल करके फर्क देखें। 



सेंसिटिव त्‍वचा के लिए ऐलोवेरा जेल में खीरे का जूस,योगहर्ट और गुलाब का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर अच्‍छे से लगाकर 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। गुलाब के तेल के स्‍‍थान पर कोई अन्‍य एसेंसियल ऑयल का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है। 



रूखी त्‍वचा में पानी की मात्रा को बनाए रखने के लिए भी ऐलोवेरा बहुत उपयोगी है। ऐलोवेरा जेल में कॉटेज चीज, खजूर और खीरे के पेस्‍ट में कुछ बूंद नीबू का रस मिलाकर इसे 30 मिनट के लिए चेहरे और गले पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से धो लें। यह रूखी त्‍वचा के लिए बहुत कारगर फेसपैक है। 


त्‍वचा की स्‍क्रबिंग भी समय-समय पर बहुत जरूरी है। इससे त्‍वचा के उपरी सतह की मृत त्‍वचा से छुटकारा मिल जाता है। स्‍क्रब बनाने के लिए ऐलोवेरा जेल में खीरे की स्‍लाइस मसलकर गाढा पेस्‍ट तैयार करें इस पेस्‍ट में थोडा जौ का आटा मिला लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाकर गोलाई में हल्‍के हाथों से 5 मिनट के लिए मसाज करें। इस पैक को 10 मिनट के लिए लगाकर चेहरा ठंडे पानी से धो लें।  






No comments:

Post a Comment