Buy Fast Growing Plants

Buy Fast Growing Plants
Buy Fast Growing Plants

Thursday, November 14, 2019

पौधे की सभी बीमारियों का एक ही इलाज इसे जरूर पढ़ें

अगर आप अपने पौधों से अत्यधिक प्रेम करते हैं और उनको कीड़ो -मकोड़ो से बचाना चाहते हैं, तो इस विधि को जरूर आजमाएं। आपके पौधे ना की स्वस्थ बल्कि पहले से ज्यादा फल और फूल देंगे।

             विधि :-  सबसे पहले आपको 200 से 300 ग्राम नीम की पत्तियों को ले लेना है। 50 ग्राम कनेर की पत्तियों को ले लेना है। नीम की पत्तियां निकलने के बाद आपके पास नीम की जो शाखाएं बची होंगी उनका भी उपयोग करना है। नीम की शाखाओं को ओखली में डाल के उन्हें कुचल लेना है। अब आप एक कोई बड़ा सा बर्तन लेके उसमे एक लीटर साफ पानी डाल दें। आप नीम और कनेर की पत्तियों को अच्छी तरह साफ कर लीजिये। सबसे पहले आप एक लीटर साफ पानी वाले बर्तन में कनेर की पत्तियां डालनी हैं फिर उसके ऊपर से नीम की पत्तियां डालनी हैं और धीमी आंच में उबलने के लिए रख दीजिये। 10 मिनट बाद आपको नीम की शाखाएं लेनी हैं और उसमे डाल देनी हैं। नीम की शाखाएं डालने के बाद उसे एक से डेढ़ घंटे के लिए उबलने के लिए छोड़ दें।
             पानी उबलने के बाद उसे साफ बर्तन में छान लें। पानी छानने के बाद उसे एक बोतल में भर लें और कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें। पानी ठंडा होने के बाद उसे अपने घर के पौधों पे छिड़काव करें। आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।
Image result for healthy and unhealthy plants 

No comments:

Post a Comment