Buy Fast Growing Plants

Buy Fast Growing Plants
Buy Fast Growing Plants

Wednesday, August 29, 2018

नींबू के 5 ऐसे फ़ायदे जिनको जानकर आप रह जायेंगे दंग

आयुर्वेद में नींबू के बहुत से फायदे बताये गए हैं जो हमारे स्वास्थ्य व सुन्दरता के बहुत ही लाभकारक हैं। यह विटामिन सी और पोटैशियम का एक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक स्त्रोत है। 
नींबू पैर से लेकर सिर तक के बहुत से रोग ठीक करने की ताकत रखता है। इसीलिये आयुर्वेद में इसे अमृतफल कहा गया है। 




आइये आज जानते हैं नींबू के 5 फायदे जो आपके लिये बहुत काम के हो सकते हैं : -



1- बालों के लिए :-




बालों के झड़ने की समस्या नींबू के प्रयोग से बहुत जल्दी ठीक होती है क्योंकि नींबू में विटामिन सी, आयरन, कैल्सियम आदि सभी आवश्यक तत्त्व होते हैं। इनसे सिर की त्वचा पर स्थित बालों की जड़ें मज़बूत हो जाती हैं और बाल गिरना बंद हो जाते हैं। 

1/2 कटोरी नींबू का रस लीजिये। इसमें 1/2 कटोरी प्याज का रस मिला लीजिये। इससे बालों की जड़ों में अच्छी तरह मालिश करके आधे घंटे के लिये छोड़ दीजिये। फिर पानी से धो लीजिये। इसे रोज़ाना करने से कुछ ही दिनों में बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। 


2- चेहरे की सुन्दरता के लिए :-




सुन्दर चेहरा सभी चाहते हैं और चेहरे की ये सुन्दरता नींबू से आपको बहुत जल्दी मिल सकती है। 

आधा कप नींबू का रस लीजिये। इसमें बराबर मात्रा में खीरे का रस मिलाइये। एक अंडा भी इसमें मिला लीजिये। साथ ही आधा कप गुलाबजल और आवश्यकतानुसार मिल्क पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लीजिये। इसे चेहरे पर लगाकर 2 घंटे के लिये छोड़ देना चाहिये और फिर हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लेना चाहिये। इससे कुछ दिनों में ही चेहरा सुन्दर होकर दमकने लगता है। 


3- पेट की गैस के लिए :-




पेट में गैस किसी भी कारण से क्यों ना हो, नींबू का रस पाचन तंत्र को ठीक करके पेट की गैस को कारण सहित नष्ट कर देता है। 

पेट की गैस के लिये 1 चम्मच नींबू का रस लीजिये। अदरक को कूट कर रस निकाल लीजिये और आधा चम्मच अदरक का रस नींबू के रस में मिला लीजिये। इसे रोज़ाना सुबह शाम भोजन के आधा घंटा पहले पीना चाहिये। 
नींबू के इस प्रयोग से कुछ ही दिनों में पेट की गैस का रोग ठीक हो जाता है। 


4- मोटापे के लिए :-




पाचन तंत्र में जमा हुई चिकनाई और मल आदि मोटापे के मुख्य कारणों में से एक है। नींबू का रस इस चिकनाई और मल को साफ़ करके शरीर से बाहर निकाल देता है, जिससे मोटापा दूर होता है। 

1 ग्लास पानी में आधा नींबू निचोड़ लीजिये। इसमें 1 चुटकी काली मिर्च पाउडर मिला लीजिये। इसे रोज़ाना सुबह खाली पेट पीना चाहिये। इससे जल्दी ही मोटापा दूर हो जाता है। 


5- थकान और कमजोरी के लिए :-





नींबू थकान दूर करके शरीर में शक्ति और स्फूर्ति भर देता है। 

1/2 ग्लास पानी में 1 नींबू का रस डाल दीजिए। इस पानी में 25 ग्राम किशमिश डालकर रात भर भीगने दीजिये। सुबह किशमिश को इसी पानी में अच्छी तरह मैश कर लीजिये और फिर इस पानी को छान लीजिये। नींबू किशमिश का यह पानी दिन में 2 बार में पीना चाहिये। इससे शरीर में थकान और कमज़ोरी दूर होकर शक्ति और स्फूर्ति बढती है। 



                               

No comments:

Post a Comment